Skip to main content

वर्डप्रेस को वेबसाइट के लिए इंस्टॉल कैसे करे?

हमने अपने पिछ्ले ब्लॉग में बताया था कि वर्डप्रेस क्या होता है. उस केसे डाउनलोड करते है. CMS क्या होता है वगेरह. तो आज हम सीखेंगे की केसे यूस हमारी होस्टिंग में इंस्टॉल करना है. और केसे हम उसमे इस्तेमाल कर सकते है. तो आइए जानते है.

वर्डप्रेस को वेबसाइट इंस्टॉल करने के लिए आप पहले अपने होस्टिंग अकाउंट में आ जाना है. अगर आपने अपनी होस्टिंग और डोमेन एक ही वेबसाइट से लिया है तो आप उस में ही लॉगिन करले. उसके बाद आप को होती में मैनेज होस्टिंग में आ जाना है वहा पर आप को cPanel का ऑप्शन दिखाई देगा वहा पर आप को क्लिक करना है. 

उसके बाद आप के सामने एक पैनल ओपन हो जाएगा जिसमें काफी सारे ऑप्शन होंगे इसमें से आप को फाइल मैनेजर के ऑप्शन में जाना है. वहा आपको कई सारे फोल्डर मिलेंगे. उस फोल्डर में से आप को public_html फाइल में जाना है. और उसमे आप की होस्टिंग प्रोवाइडर की कई सारी फाइल उसमे होगी यूस आप को डिलीट कर देना है. वहा पर आप को एक ऑप्शन मिलेगी अपलोड की वहा आप को क्लिक करना है. वहा क्लिक करने के बाद आप को अपने कंप्यूटर में जहा कहीं भी आप ने वर्डप्रेस रखा है उसे वैसे के वैसे ही अपलोड कर देना है. 

अपलोड हो जाने के बाद आप को यूस फाइल को extract कर देना है. जैसे ही आप इसे extract करेंगे आप को वाहापर कई सारी फाइल नजर आएगी. आप को उस फ़ाइल को वैसे के वैसे ही रखना है.

जो फाइल आप एक्सट्रेक्ट करेंगे वहा wordpress का फोल्डर नजर आएगा. उस फोल्डर में आप को कई सारी फाइल मिलेंगी जो कि PHP में लिखी होंगी. वो सारी फाइल को आप को public_html के लोकेशन पर ले आनी है. ताकि आप की वेबसाइट सीधे आपके वेबसाइट पर पहुंचे ना की वो वर्डप्रेस के फोल्डर में जाए.

उसके बाद आप को वापस cpenal में आ जाना है. वहा पर सर्च बॉक्स में आप को MySQL database सर्च करना है. नीचे आप को वो ऑप्शन दिखने लगेगा. आप को सिम्पल उस पे क्लिक करके एक डेटाबेस क्रिएट करने का ऑप्शन मिलेगा. उसपे आप को अपने मुताबिक डेटाबेस का नाम रख दिन है और क्रिएट डेटाबेस पर क्लिक करना है. वर्डप्रेस के लिए आप को आप एक यूजर नेम भी चाहिए होगा. इस लिए यूजर नमे बनाने के लिए आप को सिर्फ डेटाबेस वाले ऑप्शन के नीचे स्क्रॉल करना है और वहा आप को यूजर क्रिएट करने का ऑप्शन दिखाई देगा. आप को वहा अपने मुताबिक यूजरनेम रखना है और आपको एक स्ट्रोंग पासवर्ड पसंद करना है और क्रिएट यूजर पर क्लिक करना है. और आपका यूजर क्रिएट हो जाएगा. अब आप को यूजर को डेटाबेस के साथ कनेक्ट करना होगा क्युकी आपको यूजर को राइट्स भी तो देने होंगे कि को क्यक्या यूस कर सकता है. इसलिए आप को फिर MySQL database के ऑप्शन ऑप्शन में थोड़ा नीचे स्क्रॉल करने के बाद add user to database में दो बॉक्स मिलेंगे उसमे से एक होगा. यूजर के लिए और दूसरा होगा डेटाबेस के लिए इन दोनों में आपने जितने डेटाबेस और जितने यूजर क्रिएट किए होंगे उसकी लिस्ट मिलेगी. आप को हमने जो अभी यूजर और डेटा बेस क्रिएट किया है उसे सेलेक्ट करले. और add के बटन पर क्लिक करें. उसके बाद आप के सामने एक पेज ओपन होगा. जिसमे एक परमिशन देने के लिए एक पेज ओपन होगा. ये वेबसाइट हम हमारे लिए बना रहे है इस लिए आप को ऑल पर क्लिक करे और कंटिन्यू करे.

ये सब करने के बाद आप को अपने आपको सिर्फ अपना वर्डप्रेस को सेटअप करना है इसलिए आप को अपने डोमेन को सर्च करना है. और आपके सामने एक सेटअप विंडो खुल के आएगा. आपको पहेले लैंग्वेज सेलेक्ट करना होगा आप अपने मुताबिक अपनी भाषा को चुन सकते है.

उसके बाद आपके सामने एक welcome विंडो खुल के आएगी उसमे आप को कुछ लिस्ट दि होगी जैसे आप को डेटा बेस का नाम, डेटाबेस का यूजरनेम उसका पासवर्ड वगेरह आपको अपने पास रखना होगा. ये सारी चीजे हमने पहेलेही क्रिएट की है इसलिए हम let's go पर क्लिक करेंगे.

आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा उसमे आपको कुछ चीजे भरनी होगी. जैसे 

डेटाबेस नेम -> आपने जो दिया है वो नाम यहां दे

यूजरनेम -> आपने जो यूजरनेम क्रिएट किया है यूस यहां पर डाले 

पासवर्ड -> आपको यहां पर अपना पासवर्ड दे देना है

डेटाबेस होस्ट -> अगर आपने अपना डेटा बेस यही सर्वर पर है तो आप उसे localhost ही रहेने दे.

टेबल प्रिफिक्स -> आप को अगर इसे wp- से बदलना चाहे तो उसे बदल सकते है पर अगर नहीं तो आप उसे वहीं रहेने दे.

सब्मिट पर क्लिक करने से पहले आपको ऊपर की सारी चीजे एक बार वेरिफाई करले. बाद में आप सब्मिट पर क्लिक करें. 

अगर आप ने सब कुछ सहीसे भरा होगा तो आपके सामने ऑल राईट लिखा होगा और रन एंड इंस्टॉल पर क्लिक करे.क्लिक करने के बाद आपका वर्डप्रेस आपकी साइट पर इंस्टॉल होजाएगा क्लिक करने के बाद आप के सामने एक और फॉर्म खुल के आएगा. 

आप को उस फॉर्म में आपकी वेबसाइट की डिटेल देनी पड़ेगी जैसे:

साइट टाइटल -> आपको आपनी वेबसाइट का टाइटल देना होगा जोकि आप इसे बादमें बदल भी सकते है.

यूजरनेम -> आपको अपना अलग यूजरनेम पासवर्ड देना पड़ेगा आपको डेटा बेस का यूजरनेम पासवर्ड नहीं देना है. आपको यह अलग यूजर नेम बना के देना है जो कि आपको आसानी से याद रहे. 

पासवर्ड -> आपको यह एक अलग पासवर्ड देना है. जोकि आपके वर्डप्रेस पर cpanel के बिना लॉगिन होने में मदद करेगा. 

उसके बाद आप को कन्फर्म पासवर्ड के चेक बॉक्स पर क्लिक करके पासवर्ड कन्फर्म कर दे.

योर ईमेल -> यह आप अपना ईमेल आईडी डाले 

सर्च इंजन विजिबिलिटी -> अगर आप अपनी वेबसाइट को सर्च में लाना चाहते है तो आप इसे अनटिक रहेने दे.

और आप को सिंपली क्लिक कर देना है इंस्टॉल वर्डप्रेस में. अब आप का वर्डप्रेस सक्सेसफुल इंस्टॉल हो जाएगा. 

आप को इसके बाद एक पेज दिखाई देगा जिसमे आपके यूजरनेम और पासवर्ड की डिटेल होंगी. जैसे आप log in बटन पर क्लिक करेंगे. आप एक लॉगिन पेज पर पहुंच जाएंगे जहां आप अपनी वेबसाइट पर लॉगिन करके यूस इस्तेमाल कर सकते है.

और अब जब भी आप अपनी वेबसाइट को इस्तेमाल करना चाहे आप को cPanel में आने की जरूरत नहीं पड़ेगी. आप सिर्फ your domain name/wp-admin.php से ही आप अपनी वेबसाइट को यूस कर पाएंगे.

इसके बाद वाले ब्लॉग में में आप को इसकी बेसिक कस्टमाइजेशन सिखाऊंगा.

Comments

  1. Replies
    1. Thank You very much ☺️

      Delete
    2. Nice and very help full but if you show us live in youtube.. please make video...😊

      Delete
    3. sure I'll try to make video thanks for coming 🙂... & Happy Learning

      Delete

Post a Comment

Popular posts from this blog

TEC(CCE) certificate क्या है? इसके क्या फायदे है? ये कैसे करते है?

 नमस्कार दोस्तो, आप अगर इंटरनेट यूज करते है तो आपने TEC certificate के बारे में जरूर सुना होगा. आपके मन में सवाल आ रहा होगा की ये की है. तो ये एक certificate कोर्स है. जिसका पूरा नाम Telecenter Entrepreneur Certificate है. इस कोर्स को भारत के कोई भी व्यक्ति कर सकते है. ये कोर्स का नाम अब tec से बदल कर CCE कर दिया है. जिसका मतलब Certificate Course In Entrepreneur कर दिया गया है. ये कोर्स आपको एक सफल उद्यमी कैसे बनते है ये सिखाएगा. ये कोर्स करने के बाद आप VLE मतलब Village Level Entrepreneur बनसक्ते है. मतलब इस कोर्स को करने के बाद आप एक सफल उद्यमी बनसकते है. इस कोर्स के बाद आपको एक common service center खोल सकते है.  आप को ये कोर्स करने के लिए कुछ रूल्स फॉलो करने पड़ेंगे जैसे: 1) आप की minimum उम्र 18 साल से ज्यादा होनी चाहिए. 2) आपने कमसेकम 10th क्लास तक की पढ़ाई अवश्य पूरी करनी पड़ेगी. 3) आपके पास भारत में रहेने के सारे प्रूफ होने चाहिए.  और एक बात ये कोई सरकारी नौकरी नही है. आप को सारी चीजें खुद करनी पड़ेगी. आपको कंप्यूटर वगेरह चालना आना चाहिए. आप को थोड़ा बहुत मेहनत तो करनी ही पड़ेगी

साइबर सुरक्षा में सफलता के लिए जरूरी टिप्स

अधिकतर लोग आजकल साइबर सुरक्षा के महत्व को समझते हुए इस क्षेत्र में अपना करियर बनाने के लिए प्रोत्साहित हो रहे हैं। साइबर सुरक्षा अभियानों और नियमों के साथ, कुशल टेक्नोलॉजी विशेषज्ञों की मांग बढ़ रही है। अगर आप साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं, तो इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपको कुछ महत्वपूर्ण टिप्स बताएंगे जिनका अनुसरण करके आप अपने साइबर सुरक्षा करियर को एक सफल मोड पर ले जा सकते हैं। समय बचाएं और सीखें: साइबर सुरक्षा क्षेत्र बड़ी तेजी से बढ़ रहा है, इसलिए नवीनतम उद्योग रुझानों के साथ कदम से कदम मिलाना आवश्यक है। इसलिए समय-समय पर सीखते रहने का प्रयास करें और समय के साथ-साथ स्किल विस्तार करें। प्रश्न पूछें: साइबर सुरक्षा क्षेत्र एक नया एवं निरंतर विकास करने वाला क्षेत्र है, जिसमें नए तकनीकों की उपयोगिता का पता लगाना नामुमकिन नहीं है।  अपने आप को अपडेट करें: साइबर सुरक्षा एक तेजी से बदलते और विकसित होते दुनिया में होने वाले हमलों से निपटने का क्षेत्र है। इसलिए अपने आप को अपडेट करते रहना बहुत महत्वपूर्ण है। नई सुरक्षा तकनीकों, नवीनतम समाचार और ट्रेंड को अपने नियमित अध्ययन

Computer के बेस्ट फील्ड. Best Field in Computer

 Hello दोस्तो, अगर आप कंप्यूटर से रिलेटेड है या फिर आप 10th, 12th या फिर कॉलेज स्टूडेंट है तो आपको ये आजका आर्टिकल जरूर पढ़ना चाहिए. क्युकी आने वाले वक्त में इसकी डिमांड दिन प्रति दिन बढ़ते ही जाने वाली है तो आइए जानते है कि वो फिल्ड कोन कोन सी है... दोस्तो मे आज आपको उन थोड़ी फिल्ड के बारे में बताऊंगा को कि आने वाले समय में काफी डिमांड में रहेने वाली है.  1) Cyber Security दोस्तो साइबर सिक्योरिटी एक ऐसी फिल्ड है जिसकी डिमांड कभी भी खत्म नहीं ही सकती. क्युकी हर किसी कंपनी को, देश को इसकी कभी ना कभी कहिना कहीं जरूरत तो पड़ती ही है. Cyber Security एक्सपर्ट को काफी high selery पर अपोइंट किया जाता है. ताकि वो कंपनी पर होने वाले नुकसान को आसानी से बचा पाए. 2) Data Analysis   Data analysis या Data Scientist कि आज कि तारीख मे काफी डिमांड है. क्युकी आज हर कंपनी को ग्रो करने में डाटा को सबसे बड़ा हाय है. उस डाटा को कैसे मार्केटिंग के लिए इस्तेमाल करना चाहिए ये एक data scientist ही समझ सकता है.  3) IOT आज हर वक्ति अपने घर, ऑफिस ओर अपने शहेर को स्मार्ट बनाना चाहता है. और हर काम उसको आसानी से होता